- 34ºc, Sunny
- Thu, 21st Nov, 2024
Ayodhya Ram Mandir: राम नगरी अयोध्या में इन दिनों प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारी जोरो शोरो से चल रही है. पूरी अयोध्या को सजाया जा रहा है. इस तैयारी के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. जिसमें ने योगी सरकार ने एक योजना बनाई है. इस योजना में योगी सरकार सोशल मीडिया प्लेटफार्म को भी राममय करने जा रहे है. इसके लिए प्रचार-प्रसार की जिम्मेदारी इन्फ्लूएंसर्स को सौंपी गई है. जिसेक लिए सोशल मीडिया सभी प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब पर ‘स्टोरीज’ और ‘रील्स’ जैसे कंटेंट का इस्तेमाल किया जाएगा.
कार्यक्रमों के लिए 100 करोड़ तक का बजट
दरअसल योगी सरकार की कोशिश है कि राममंदिर के उद्घाटन से पहले देश की पूरी आवाम खासकर जो नई पीढ़ी, को सोशल मीडिया के जरिए राम मंदिर और श्रीराम से जुड़ी सभी कहानियों व गाथाओं के बारे में पता चल सके. इस योजना के लिए पूरी तैयारी हो चुकी है. इसके चलते सरकार ने सोशल मीडिया के इन्फ्लूएंसर्स से भी बातचीत की है. जानकारी के मुताबिक इसको लेकर 25 लाख का बजट तय किया गया है.
हालांकि भगवान श्रीराम मंदिर के उद्घाटन से पहले होनें वाले कार्यक्रमों को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित किया जाएगा. बता दें कि भगवान श्रीराम मंदिर के उद्घाटन पर होने वाले कार्यक्रमों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने 100 करोड़ तक का बजट आवंटित करने का फैसला किया है.
सोशल मीडिया पर रील्स और स्टोरी की बारिश
इस कार्यक्रम को लेकर आयोध्या में जबरदस्त तैयारी चल रही है. वहीं कार्यक्रमों की झलक रील्स, स्टोरीज या लाइव प्रोग्राम सोशल मीडिया के जरिए देखी जा सकती है. सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स के जरिए, सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर पोस्ट साझा की जाएंगी. जानकारी के मुताबिक प्रदेश सरकार ने सरयू नदी के तट पर प्रोजेक्शन मैपिंग के करके रामकथा की प्रस्तुति, ड्रोन शो और वाटर स्क्रीन्स जैसे तैयारी की है. साथ ही डॉक्यूमेंट्री फिल्म, भक्तिपूर्ण गायकों द्वारा रामायण पर आधारित एल्बम जैसी योजना बनाई गई है.
TNP न्यूज़ से अमजद खान की रिपोर्ट.