AAIB की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट पर आई एयर इंडिया; विशिष्ट निष्कर्ष पर टिप्पणी से किया इनकार

एयर इंडिया ने 15 पन्नों की यह रिपोर्ट मिलने की पुष्टि करते हुए कहा कि वह एएआईबी और अन्य अधिकारियों के साथ पूर्ण सहयोग जारी रखेंगे।

7 घंटे पहले

और पढ़े

  1. पटना एयरपोर्ट पर बम धमकी से हड़कंप, साइबर क्राइम सेल जांच में जुटी, धमकी भरा मेल भेजने वाला अब भी अज्ञात
  2. दिल्ली के सीलमपुर में बहुमंजिला इमारत ढही, नवजात समेत 8 लोग घायल; बचाव कार्य जारी
  3. टेकऑफ के तुरंत बाद बंद हुए दोनों इंजन... AI विमान हादसे पर AAIB की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में सामने आई चौंकाने वाली बातें
  4. 'आरोपी' पिता ने राधिका के करियर पर खर्च किए थे करोड़ों, क्या गलत है पुलिस की 'तानों' वाली थ्योरी?
  5. राहुल गांधी का चुनाव आयोग पर बड़ा आरोप, बिहार में मतदाता सूची संशोधन को बताया 'चुनाव चोरी' की नई साजिश
  6. पाक के दावों पर अजीत डोभाल ने मांगे सबूत, कहा- "भारत को हुए नुकसान की एक फोटो तो दिखाते"
  7. बिधार विधानसभा चुनाव के क्या हैं सियासी मायनें, NDA की अन्तर्कलह का महागठबंधन को कितना फायदा?
  8. अपने नेटवर्क का विस्तार करने में जुटाभारतीय रेलवे, मरम्मत कार्यों की वजह से कब कहां की ट्रेनें रहेंगी रद्द
  9. Pakistani actress Humaira Asghar Death: पाकिस्तानी एक्ट्रेस हुमैरा असगर अली की दर्दनाक मौत, इंडस्ट्री ने दी इंसानियत की मिसाल
  10. कौन है कपिल शर्मा के कैफे पर फायरिंग करने वाला हरजीत सिंह लाडी, 10 लाख का है इनामी जानिए कैसे खुला खालिस्तानी आतंकी नेटवर्क का राज
  11. गांव वालों के तानों ने छीन ली बेटी की जिंदगी, पिता ने अपनी ही बेटी की ले ली जान, जानें क्या है पूरा मामला
  12. बिहार में वोटर वेरिफिकेशन पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट ने किया इनकार, 28 जुलाई को होगी अगली सुनवाई
  13. वाणिज्य संबंधी संसदीय स्थायी समिति की अहम बैठक आज, इस मुद्दे पर होगी चर्चा
  14. Shubhanshu Shukla: भारतीय अंतरिक्ष यात्री शुभांशु शुक्ला की धरती पर वापसी में देरी, जानिए वजह और उनका अंतरिक्ष में खास प्रयोग
  15. Bihar voter list dispute: बिहार वोटर लिस्ट मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई, विपक्ष और कार्यकर्ताओं ने जताई आपत्ति

भारत के विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) द्वारा अहमदाबाद में 12 जून को हुए एअर इंडिया विमान हादसे की प्रारंभिक रिपोर्ट जारी करने के बाद एयर इंडिया ने इसपर अपनी प्रतिक्रिया दी है। बता दें कि एयर इंडिया ने 15 पन्नों की यह रिपोर्ट मिलने की पुष्टि करते हुए कहा कि वह एएआईबी और अन्य अधिकारियों के साथ पूर्ण सहयोग जारी रखेंगे।

एयर इंडिया ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर पोस्ट करते हुए कहा कि, "हम इस क्षति पर शोक व्यक्त करते हैं और इस कठिन समय में सहायता प्रदान करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। एयर इंडिया नियामकों सहित हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रही है। हम AAIB और अन्य अधिकारियों के साथ उनकी जांच में प्रगति के साथ पूर्ण सहयोग जारी रखेंगे।"

विशिष्ट निष्कर्ष पर टिप्पणी करने से किया इनकार

एयरलाइन ने सक्रिय प्रकृति का हवाला देते हुए किसी भी खास निष्कर्ष या विवरण पर टिप्पणी करने से इनकार किया है। एयर इंडिया ने कहा, "जांच अभी सक्रिय रूप से चल रही है, इसलिए हम फिलहाल किसी विशेष जानकारी पर टिप्पणी नहीं कर सकते। इस संबंध में आने वाली सभी पूछताछ को हम AAIB को भेज रहे हैं।"

रिपोर्ट में सामने आई ये बातें

इस रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि उड़ान भरने के 90 सेकंड के भीतर उसके दोनों इंजन अचानक बंद हो गए, जिससे विमान तेजी से नीचे गिरने लगा और यह हादसा हुआ।

AAIB ने इस हादसे को लेकर 15 पन्नों की रिपोर्ट जारी की है। विमान के उन्नत एयरबोर्न फ़्लाइट रिकॉर्डर (EAFR) से मिले डेटा से पता चला कि विमान ने टेकऑफ के तुरंत बाद ही विमान के दोनों इंजन के फ्यूल कट-ऑफ स्विच (जो इंजन को ईंधन भेजते हैं) कुछ सेकंड के अंतराल पर ‘RUN’ से ‘CUTOFF’ पोजिशन में चले गए। इसके कारण दोनों इंजनों में ईंधन आना बंद हो गया।

दोनों पायलट के बीच हुई बात

इंजन अचानक बंद होने की वजह से रैम एयर टर्बाइन (RAT) अपने आप सक्रिय हो गई, लेकिन इसके बाद भी विमान को जरूरी ताकत नहीं मिल पाई और वह तेजी से नीचे गिरने लगा। कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर में इंजन बंद होने को लेकर पायलट और को-पायलट के बीच बातचीत भी रिकोर्ड हुई है।

इसमें पायलट सुमीत सभरवाल ने को-पायलट क्लाइव कुंदर से पूछा- 'तुमने कटऑफ (इंजन बंद) क्यों किया?', इसके जवाब में को-पायलट क्लाइव कुंदर ने कहा कि, 'मैंने नहीं किया'। AAIB की रिपोर्ट के अनुसार पायलटों ने दोनों इंजनों को फिर से चालू करने की कोशिश में कट-ऑफ स्विच को फिर ‘RUN’ किया। इससे इंजन 1 थोड़ा ठीक होने लगा, लेकिन इंजन 2 नहीं चला।

08:09 पर भेजा आखिरी संदेश "मेयडे"

विमान इस दौरान 180 नॉट्स की अधिकतम इंडिकेटेड एयरस्पीड (IAS) हासिल कर चुका था। विमान में आई खराबी से वो नीचे गिरना लगा और दोबारा ऊंचाई नहीं पकड़ सका। विमान के हवाई अड्डे के बाहर हास्टल में से टकराने से ठीक कुछ सेकंड पहले 08:09 पर अंतिम संकट संदेश - "मेयडे" भेजा गया।

-Shraddha Mishra

TNP News,

115 B Hind Saurashtra Indl Estate, Marol Metro Station Andheri East, Mumbai - 400059
Call: +91 9818841730, +91 9818821470
Email: info@tnpnews.in


X
X