
भारत के विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) ने अहमदाबाद में 12 जून को हुए एअर इंडिया की उड़ान संख्या एआई171, बोइंग 787-8 विमान की दुखद दुर्घटना की प्रारंभिक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि उड़ान भरने के 90 सेकंड के भीतर उसके दोनों इंजन अचानक बंद हो गए, जिससे विमान तेजी से नीचे गिरने लगा और यह हादसा हुआ।
AAIB ने इस हादसे को लेकर 15 पन्नों की रिपोर्ट जारी की है। विमान के उन्नत एयरबोर्न फ़्लाइट रिकॉर्डर (EAFR) से मिले डेटा से पता चला कि विमान ने टेकऑफ के तुरंत बाद ही विमान के दोनों इंजन के फ्यूल कट-ऑफ स्विच (जो इंजन को ईंधन भेजते हैं) कुछ सेकंड के अंतराल पर ‘RUN’ से ‘CUTOFF’ पोजिशन में चले गए। इसके कारण दोनों इंजनों में ईंधन आना बंद हो गया।
दोनों पायलट के बीच हुई बात
इंजन अचानक बंद होने की वजह से रैम एयर टर्बाइन (RAT) अपने आप सक्रिय हो गई, लेकिन इसके बाद भी विमान को जरूरी ताकत नहीं मिल पाई और वह तेजी से नीचे गिरने लगा। कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर में इंजन बंद होने को लेकर पायलट और को-पायलट के बीच बातचीत भी रिकोर्ड हुई है।
इसमें पायलट सुमीत सभरवाल ने को-पायलट क्लाइव कुंदर से पूछा- 'तुमने कटऑफ (इंजन बंद) क्यों किया?', इसके जवाब में को-पायलट क्लाइव कुंदर ने कहा कि, 'मैंने नहीं किया'। AAIB की रिपोर्ट के अनुसार पायलटों ने दोनों इंजनों को फिर से चालू करने की कोशिश में कट-ऑफ स्विच को फिर ‘RUN’ किया। इससे इंजन 1 थोड़ा ठीक होने लगा, लेकिन इंजन 2 नहीं चला।
08:09 पर भेजा आखिरी संदेश "मेयडे"
विमान इस दौरान 180 नॉट्स की अधिकतम इंडिकेटेड एयरस्पीड (IAS) हासिल कर चुका था। विमान में आई खराबी से वो नीचे गिरना लगा और दोबारा ऊंचाई नहीं पकड़ सका। विमान के हवाई अड्डे के बाहर हास्टल में से टकराने से ठीक कुछ सेकंड पहले 08:09 पर अंतिम संकट संदेश - "मेयडे" भेजा गया।
-Shraddha Mishra