200 करोड़ की संपत्ति दान करने के बाद गुजरात के उद्योगपति ने पत्नी के साथ लिया संन्यास, देशभर में है चर्चा

भावेश ने दुनिया की मोह-माया त्यागकर अपनी करीब 200 करोड़ की संपत्ति छोड़ दी है. उन्होंने अचानक अहमदाबाद में बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन का काम छोड़कर दीक्षा बनने का फैसला कर लिया है.

13 April 2024

और पढ़े

  1. जेल में होने के बावजूद इस्तीफा क्यों नहीं देते केजरीवाल? दिल्ली में अभी भी नहीं है राष्ट्रपति शासन, आखिर क्या चल रहा है मोदी-शाह के मन में
  2. “रवि किशन मेरे पति”; चुनाव से पहले विवादों में बीजेपी सांसद, लड़की भी आगे आई
  3. 'राहुल गांधी से मेरी शादी...', MLA अदिति सिंह ने किया राज का खुलासा!
  4. कौन सी पार्टी करेगी जनता के सवालों का समाधान? बीजेपी और कांग्रेस में से किस पर है ज्यादा भरोसा
  5. बीजेपी को हराने के लिए कांग्रेस का बड़ा प्लान, मनोज तिवारी के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरे कन्हैया कुमार
  6. अब घर-घर मिलेगी ये सुविधा, ये है बीजेपी की गारंटी
  7. अब एक नहीं बल्कि तीन तरह की चलेगी वंदे भारत, तीन और चलाई जाएंगी बुलेट ट्रेन
  8. PM मोदी ने पेश किया BJP का संकल्प पत्र, वन नेशन-वन इलेक्शन होगा साकार-UCC भी करेंगे लागू
  9. युवतियों को मासिक धर्म के दौरान मिलेगी छुट्टी, इस राज्य में यूनिवर्सिटी का बड़ा फैसला
  10. मस्जिद के अंदर 'मोदी है तो मुमकिन है' का ऐलान, जानें कहां हुआ ऐसा?
  11. हनुमान चालीसा लगाने पर दुकानदार की पिटाई, अब उसके खिलाफ FIR, जानें क्यों?
  12. वोटिंग प्रतिशत बढ़ा तो होटल में मिलेगा डिस्काउंट, ये राज्य दे रहा है शानदार ऑफर
  13. एक महान राजनीतिक रणनीतिकार ने राहुल गांधी को दी 'ब्रेक' लेने की सलाह, जानें वजह
  14. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के 'घर में घुसकर मारेंगे' वाले बयान से बौखलाया पाकिस्तान, दे दी ये नसीहत
  15. कश्मीर से कन्याकुमारी तक! क्या 'इन' 230 सीटों पर बीजेपी-कांग्रेस को तगड़ा झटका देंगी 8 पार्टियां?

जीवन में पैसा बहुत महत्वपूर्ण है. पैसा ही सब कुछ है. जब हमारे पास पैसा होगा तो हम अपनी मनचाही जिंदगी जी सकते हैं. आप अपने सपने पूरे कर सकते हैं. आप कोई भी कार, कोई भी बाइक जो चाहें प्राप्त कर सकते हैं. आप जहां चाहें चल सकते हैं. जीवन को स्वर्ग के समान जीया जा सकता है. लेकिन कुछ लोग बहुत अलग होते हैं. वे भौतिक सुखों के प्रति आकर्षित नहीं होते। उन्हें सांसारिक वैभव की आवश्यकता महसूस नहीं होती. इसलिए वे बहुत शाश्वत जीवन जीने के बारे में सोचते हैं। वे दुनिया से ज्यादा कुछ लेना-देना नहीं चाहते. वे प्रभु के साथ एक हो जाना चाहते हैं. मैं प्रभु की सेवा करना चाहता हूं. मैं भगवान की याद में डूबा रहना चाहता हूं. इसके लिए वे अपनी सारी संपत्ति का त्याग करने को तैयार हैं. गुजरात के एक अमीर बिजनेसमैन ने ऐसा ही कदम उठाया है. गुजरात के बिजनेसमैन भावेश भाई ने अपनी 200 करोड़ की संपत्ति दान कर संन्यास लेने का फैसला किया है. उनके इस फैसले की इस वक्त हर तरफ चर्चा हो रही है.

गुजरात के साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर में रहने वाले उद्योगपति भावेश भाई भंडारी और उनकी पत्नी ने संन्यास लेने का फैसला किया है. भावेश ने अपनी करोड़ों की संपत्ति दान कर दी है. उन्होंने संसार के प्रलोभनों का त्याग कर दिया है. भावेश का जन्म एक अमीर परिवार में हुआ है. उनका पालन-पोषण सभी सुख-सुविधाओं में हुआ है. वह अक्सर जैन समुदाय के दीक्षार्थियों और गुरुओं से मिलते रहते थे. दिलचस्प बात यह है कि भावेश भाई के 16 साल के बेटे और 19 साल की बेटी ने दो साल पहले सामान्य जीवन जीने और दीक्षा लेने का फैसला किया है. अपने बच्चों के फैसले के दो साल बाद भावेश और उनकी पत्नी ने भी दीक्षा लेने का फैसला किया है.

भावेश अपना सब कुछ त्याग देगा

भावेश ने दुनिया की मोह-माया त्यागकर अपनी करीब 200 करोड़ की संपत्ति छोड़ दी है. उन्होंने अचानक अहमदाबाद में बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन का काम छोड़कर दीक्षा बनने का फैसला कर लिया है. भावेश के परिचय पर दिलीप गांधी ने प्रतिक्रिया दी है. जैन समाज में दीक्षा का बहुत महत्व है। दीक्षा लेने वाले व्यक्ति को भिक्षा मांगकर जीवन यापन करना पड़ता है। इसके साथ ही आपको एसी, पंखा, मोबाइल आदि चीजों का भी त्याग करना होगा। साथ ही पूरे भारत में नंगे पैर ही घूमना पड़ता है.

हिम्मतनगर में निकली भावेश भाई की बारात

भावेश भाई द्वारा संन्यासी बनने का निर्णय लेने के बाद हिम्मतनगर में एक सैन्य जुलूस निकाला गया. इस बार उन्होंने अपनी पूरी संपत्ति दान कर दी. दान की गई संपत्ति की कीमत 200 करोड़ रुपये है। जुलूस करीब 4 किलोमीटर तक चला. इससे पहले भंवरलाल जैन के दीक्षार्थी बनने के निर्णय पर चर्चा की गई. उन्होंने भी अपनी करोड़ों की संपत्ति दान कर दीक्षार्थी के रूप में जीवन जीने का निर्णय लिया था. इस बीच डिकुल गांधी ने भावेश भाई की पहचान को लेकर एक और अहम जानकारी दी है. हिम्मतनाग के रिवरफ्रंट पर एक साथ 35 लोग दीक्षा के रूप में जीवन में पदार्पण करेंगे.

TNP News,

115 B Hind Saurashtra Indl Estate, Marol Metro Station Andheri East, Mumbai - 400059
Call: +91 9818841730, +91 9818821470
Email: info@tnpnews.in


X
X