
ताइवान की नेशनल डिफेंस मिनिस्ट्री (MND) ने शनिवार सुबह 6 बजे तक अपनी सीमाओं के पास 34 चीनी विमान, 8 नौसैनिक युद्धपोत, और 1 सरकारी जहाज़ की मानीटरिंग की। इनमें से 25 विमानों ने मीडियन लाइन पार कर, ताइवान के उत्तरी, मध्य और दक्षिण-पश्चिमी एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन ज़ोन (ADIZ) में प्रवेश किया
25 चीनी विमान ADIZ में घुसे, ताइवान ने की निगरानी और जवाबी कार्रवाई
ताइवान के रक्षा मंत्रालय (MND) ने एक्स (X) प्लेटफ़ॉर्म पर बताया कि आज सुबह 6 बजे (UTC+8) तक उनकी सीमा के पास 34 चीनी पीएलए विमान, 8 पीएलएएन जहाज़, और 1 आधिकारिक जहाज़ की गतिविधियां दर्ज की गईं। इन में से 25 विमानों ने ‘मीडियन लाइन’ पार कर, ताइवान के उत्तरी, मध्य और दक्षिण‑पश्चिमी ADIZ (एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन ज़ोन) के भीतर प्रवेश किया। मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि इन सब पर निगरानी रखी गई और समयानुसार प्रतिक्रिया दी गई।
7 चीनी विमान फिर ADIZ में दाखिल, ताइवान ने दी जवाबी चेतावनी
ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (MND) ने शुक्रवार सुबह यह भी बताया कि उस दौरान ताइवान के आसपास 16 चीनी सैन्य विमानों, 8 नौसैनिक जहाज़ों, और 1 आधिकारिक जहाज की उड़ानें दर्ज की गईं। इनमें से 7 विमानों ने मीडियन लाइन पार कर, ताइवान के उत्तरी एवं पूर्वी ADIZ (एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन ज़ोन) में प्रवेश किया। मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि इन गतिविधियों पर नज़र रखी गई और समय पर जवाब भी दिया गया।
ताइवान के तटरक्षक प्रशासन (CGA) ने बुधवार को बताया कि किनमेन काउंटी के पास स्थित ताइवान-नियंत्रित जलक्षेत्र से चार चीनी कोस्ट गार्ड जहाज़ों को बाहर निकाल दिया गया। यह जानकारी केंद्रीय समाचार एजेंसी ने जारी किए बयान के हवाले दी। केंन–मात्सु–पेंघु शाखा ने बताया कि ये जहाज़—क्रमिक संख्याओं 14603, 14608, 14609 और 14513—बुधवार सुबह 8:50 बजे लियाओलुओ खाड़ी के दक्षिण-पूर्व और दामाओ पर्वत के दक्षिण-पश्चिम किनारों के पास “प्रतिबंधित जल” में दिखाई दिए।
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यह वह घटना थी जो मंगलवार को हुई उसी तरह की घटना के ठीक अगले दिन हुई: पिछली बार भी ये चार चीनी कोस्ट गार्ड जहाज ताइवान-नियंत्रित जल में दाखिल हुए थे और लगभग दो घंटे तक वहीं रुके रहे। उस समय भी ताइवान ने उनके बारे में सटीक निगरानी की थी और तुरंत कार्रवाई की थी, जिससे कि वे वापस लौट पड़े, जैसा तटरक्षक प्रशासन ने सीएसएए (केनमेन-मैत्सु-पेन्घु शाखा) की ओर से बताया ।
Published By-Anjali Mishra